Importance Of Mobile Phones Essay In Our Life In Hindi

हमारे जीवन में मोबाइल फोन का महत्व पर निबंध – Importance Of Mobile Phones In Our Life Essay In Hindi

हमारे जीवन में मोबाइल फोन का महत्व पर निबंध – Essay On Importance Of Mobile Phones In Our Life In Hindi

संकेत-बिंदु –

  • भूमिका
  • संचार में क्रांतिकारी बदलाव
  • मोबाइल फ़ोन कितना सुविधाजनक
  • मोबाइल फ़ोन सुविधाओं का भंडार
  • मोबाइल फ़ोन का दुरुपयोग
  • उपसंहार

मोबाइल फ़ोन-सुविधा का खजाना (Mobile Phone Suvidha Ka Khajana) – Mobile phone-treasure

साथ ही, कक्षा 1 से 10 तक के छात्र उदाहरणों के साथ इस पृष्ठ से विभिन्न हिंदी निबंध विषय पा सकते हैं।

भूमिका – मोबाइल फ़ोन का नाम आते ही हम सोचते हैं कि एक समय वह भी था जब हरकारों और कबूतरों के माध्यम से संदेश भिजवाए जाते थे। बाद में चिट्टी-पत्री के माध्यम से संदेश भेजने का सिलसिला शुरू हुआ, जिसमें महीनों बाद भी संदेश नहीं पहुँच पाता था, पर आज मोबाइल फ़ोन से हम ऐसे बातें करने लगे हैं, मानो आमने-सामने बैठे बातें कर रहे हों।

संचार में क्रांतिकारी बदलाव – मोबाइल फ़ोन के बढ़ते प्रयोग के कारण संचार की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव आ गया है। मोबाइल फ़ोन से बात करना जहाँ सस्ता है वहीं यह सर्वसुलभ होता जा रहा है। तार, टेलीग्राम, लैंड लाइन फोन से लोगों को वह सुविधाएँ नहीं मिल पाती हैं, जैसी मोबाइल फ़ोन से बातें करने में मिल जाती है। पहले लैंड लाइन फ़ोन की बुकिंग, फिर उसे लगवाने का खर्च और महीने के अंत में भारी भरकम बिल। इसका लाभ हर एक के वश की बात नहीं थी। ऐसे फ़ोन पर हमें वहीं चलकर बात करनी होती थी जहाँ फ़ोन रखा होता था। मोबाइल फ़ोन से यह बाधाएँ खत्म हो गई हैं। अब तो इसका प्रयोग कर रहे हैं। सचमुच संचार जगत में क्रांतिकारी बदलाव लाने का श्रेय मोबाइल फ़ोन को जाता है।

मोबाइल फ़ोन कितना सुविधाजनक – मोबाइल फ़ोन कितना सुविधाजनक है यह इसकी निरंतर बढ़ती लोकप्रियता देखकर लगाया जा सकता है। आज मोबाइल फोन रु. 500 से लेकर कई हज़ार की कीमत तक उपलब्ध हैं। खरीदने वाले अपनी सुविधानुसार खरीद रहे हैं। मोबाइल फ़ोन खरीदने के लिए गली-मोहल्ले की किसी दुकान तक ही जाने की ज़रूरत रह गई है।

अब तो बस ऑर्डर करने भर की देर है अमेजन, फ्लिपकॉर्ट, शॉप-क्लूस जैसी कंपनियाँ आपकी सुविधा के अनुसार आपके दरवाज़े पर आने को तैयार खड़ी हैं। मोबाइल फोन आपकी जेब में है तो आप घर, बाहर, दफ्तर कहीं भी बातें कर सकते हैं। आप यात्रा करते हुए बस, ट्रेन वायुयान में भी अपने निकट संबंधियों से जुड़े रहते हैं। इसके अलावा मोबाइल फ़ोन पर बातें करना सस्ता और सस्ता होता जा रहा है।

मोबाइल फ़ोन सुविधाओं का भंडार – तकनीकी में आते बदलाव का असर मोबाइल फ़ोन पर दिखाई पड़ने लगा है। कुछ समय पहले तक इनका आकार इतना बड़ा होता था कि ये जेब से बाहर दिखते रहते थे। ये फ़ोन महँगे भी इतने होते थे कि लोग इन्हें बात-बात पर दिखाने का प्रयास करते थे। आजकल मोबाइल फ़ोन के आकार में ही बदलाव नहीं आया है, बल्कि यह फ़ोटो खींचने, फ़िल्में बनाने और देखने, अपनी फ़ोटो स्वयं खींचने के अलावा गाने सुनने, गणितीय संक्रियाएँ करने जैसे कार्यों में भी लिया जाने लगा है। इसमें कंप्यूटर की इतनी सारी खूबियाँ आ गई हैं कि इसे जेब में रखा जाने वाला कंप्यूटर तक कहा जाने लगा है। मोबाइल फ़ोन के कारण अब निकट संबंधियों के बीच दूरी इतनी सिमट गई है कि जब चाहे उनसे बातकर लें।

मोबाइल फ़ोन का दुरुपयोग – मोबाइल फ़ोन सुविधाजनक तो बहुत है, पर गलत हाथों में पड़कर इसका दुरुपयोग किया जाने लगा है। कुछ लोग दूसरों के समय का ध्यान रखकर समय-असमय फ़ोन कर देते हैं। इतना तो ठीक है पर मिसकाल से परेशान करने की चेष्टा दुखद होती है। कुछ युवा अनचाहे लोगों की फ़ोटो खींचकर परेशान करते हैं या अश्लील मैसेज भेजकर उन्हें बदनाम करने की कोशिश करते हैं।

उपसंहार – मोबाइल फ़ोन विज्ञान का वरदान है। इसका सदुपयोग या दुरुपयोग करना मनुष्य के अपने हाथ में है। हम सबको यह चाहिए कि हम इस वरदान का भूलकर भी दुरुपयोग न करें।

Leave a Comment